बुधवार, 7 मई 2008

जल बचाओ अभियान का शुभारंभ हुआ


महू, इंदौर। सामाजिक संस्था प्रतिज्ञा एवं विक्रान्त इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नालॉजी एंड मैनेजमेंट इंदौर के सहयोग से तहसील मुख्यालय के जल बचाओ अभियान के एक लाख से अधिक विभिन्न नारों के स्टीकरों और पम्पलेटों का विमोचन एसडीएम राहुल जैन के आतिथ्य में संपन्न हुआ। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता राधेध्याम बियांणी ने की, विशेष अतिथि के रूप में अशोक खण्डेलवाल एरिया मैनेजर टायसन कम्पनी थे। जन जागृति के उत्कर्ष स्लोगनों वाले स्टीकरों एवं पम्पलेटों के विमोचन पर राहुल जैन एसडीएम महू ने कहा कि जल और जीवन का सही उपयोग करना चाहिए, जो लोग पानी का अपव्यय करते हैं यदि वह ही पानी बचा लिया जाए तो हर परिवार की प्यास बुझ सकती है। पानी के मूल्य को समझना होगा और पानी का संचय करना होगा तभी आगे जीवन खुशहाल होगा। अपने वक्तव्य में श्री बियाणी, श्री खण्डेलवाल ने भी पानी बचाने के उपाय बताए। इन स्टीकरों को ग्रामीण क्षेत्रों में कैलाश अग्रिहोत्री, संचालक गौशाला कजलीगढ़ एवं सरपंच इंदरसिंह बुंदेला वितरण करेंगे, जबकि शहरी क्षेत्रों में प्रतिज्ञा संस्था एवं यादव समाज के युवा साथी जलबचाओ अभियान के लिए जन जागृति फैलाएंगे।
अतिथियों का स्वागत फारूख सर, पंकज यादव, राजकिशोर यादव, शरद मोहन सोन, आकाश यादव, छोटू सिंह यादव, हरनाम सिंह यादव, जय प्रकाश नीम, मो. अफरोज, प्रेमचंद टॉक सहित कई सदस्यों ने किया।
कार्यक्रम का संचालन संस्था अध्यक्ष जगमोहन सोन ने किया एवं पंकज भृगु, टेक्नीशियन विक्रान्त इंस्टीटयूट ऑफ टेक्नॉलाजी एंड मैनेजमेंट इंदौर ने आभार प्रकट किया।

नारों के प्रारूप
1. जल बचाओ, जीवन बचाओ, वृक्ष लगाओ, हरियाली लाओ!
2. जल बचाओ, जीवन बचाओ!
3. सोचो जब जल न रहेगा तो क्या होगा? जीवन जीने योग्य न रहेगा क्योंकि जल ही जीवन है।
4. पानी से फसल, फसल से व्यापार, व्यापार से कमाई,
तो क्यों न करे, हम पानी की बुआई

आइए हम सब संकल्प लें
अबकी बार बारिश में करेंगे जल का पुनर्भरण वरना तय है जल बिना जीवन का मरण।
सिर्फ अपनी नहीं सबकी प्यास की चिंता करें। जल का दुरुपयोग न करें क्योंकि आपके द्वारा बचाया गया पानी किसी दूसरे को जीवन दे सकता है।

सामाजिक संस्था प्रतिज्ञा महू, जिला इन्दौर (मध्य प्रदेश)
अध्यक्ष, जगमोहन सोन मोबाइल : 9300947302, 9300968999
ई-मेल pratigya_mhow@yahoo.com

कोई टिप्पणी नहीं: